Phonetic Number : The Secret of Memorize Bank Account No./ Credit Card/ Aadhar card/ Vehicle no./ ATM PIN / Law Sections /  Passwords etc. 

बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, एटीम पिन, आधार कार्ड, गाड़ी नंबर आदि याद करने का आसान तरीका :

Anil Phonetic Tool : The Secret of Memorize Numbers   

 

Anil Phonetic Table – Encoding Number to Image

 

 

समीक्षा एक भुल्लकड़ लड़की थी , वह जो भी पढ़ती कुछ समय बाद ही भूल जाती , पर उसे प्रकृति  के पास रहना अच्छा लगता था ,उसे ड्राइंग करना और कहानी पढना अच्छा लगता था. एक दिन सुबह सुबह समीक्षा छत पर एक्सरसाइज कर रही थी . अचानक बाहर एक कार वाला एक स्कूटर वाले के टक्कर मार कर भाग गया. समीक्षा छत से देख रही थी , वह भाग कर निचे आयी …सभी चिल्ला रहे थे कोई डॉक्टर को बुलाओ , पर किसी को डॉक्टर का नंबर याद नहीं था. अचानक समीक्षा को कुत्ता दिखाई दिया और उसने समीक्षा ने तुरंत डॉक्टर को फ़ोन किया. डॉक्टर एम्बुलेंस लेकर आया और मरीज़ को लेकर हॉस्पिटल ले गया.डॉक्टर ने कहा ऑपरेशन करना पड़ेगा. 20000 रुपए जमा करने होंगे. मरीज़ की कोई भी पहचान उसके पास नहीं थी और न ही समीक्षा के पास रुपए थे. अब क्या करे…. अचानक उसे शिव भगवान की मूर्ति दिखाई दी  और उसने हॉस्पिटल की मशीन पर अपने बैंक अकाउंट नंबर डाले, पिन नंबर टाइप किये और रुपए ट्रांसफर कर दिए. ऑपरेशन सफल रहा.

डॉक्टर ने एक पर्ची पर दवाईया लिखी . समीक्षा मेडिकल पर दवाई लेने पहुची …..मेडिकल वाला MRP से ज्यादा  रेट पर दवाई  बेच रहा था . उसने देखा की दुकान पर एक दादी राइस के साथ सॉस खा रही थी…….यह देखते ही समीक्षा ने   उपभोक्ता सेवा केंद्र पर डायल किया ….और मेडिकल वाले से बात कराई ……मेडिकल वाला  डर गया और माफ़ी मांगी ….समीक्षा ने मशीन से रुपए का भुगतान कर दिया.

उसने अपने पापा को फ़ोन किया और सारी घटना बतायी. 

पापा तुरंत हॉस्पिटल पहुचे …. ….और समीक्षा के साथ पुलिस स्टेशन गए FIR लिखाने.पुलिस वाले ने   FIR लिखाने मे  आनाकानी की. पाप ने जैसे ही कहा  “हे ! राम  ” , समीक्षा ने FIR हेल्पलाइन नंबर डायल किया और पुलिस को डॉट लगायी.

पुलिस वाले ने समीक्षा की पहचान पूछी , समीक्षा घबरा गयी,  पड़ोस मे चाय वाले की दुकान पर एक करिश्मा कपूर का फोटो लगा हुआ था , यह देखते ही, समीक्षा ने आधार कार्ड नंबर बता दिए.फिर पुलिस वाले ने FIR दर्ज कर ली. समीक्षा ने स्कूटर और गाड़ी दोनों के नंबर लिखवा दिए. पुलिस वाले ने गाड़ी वाले का पता मालूम कर पकड़ लिया….

मरीज़ को होश आया …..उसने समीक्षा को धन्यवाद दिया.

जानते  है समीक्षा ने ये सब कैसे किया ….क्योंकि उसका माइंड उसके साथ था…..उसे याद था…

१  डॉक्टर के मोबाइल नंबर

२  SBI बैंक अकाउंट नंबर ,

 ३ एटीएम पिन नंबर

४  उपभोक्ता सेवा केंद्र नंबर

५ ऑनलाइन FIR हेल्पलाइन नंबर

६ आधार कार्ड नंबर

७ स्कूटर और कार के नंबर

 

पर ये सब उसने इतनी आसानी से कैसे कर दिया… ….आइये जानते है….

 

 

BANK-ATM

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =